एयरटेल के ग्राहक बढ़े पर कमाई घटी: तीन महीने में 21 रुपए घटकर 145 रुपए रही प्रति ग्राहक कमाई, मार्च तिमाही में 759 करोड़ रुपए का प्रॉफिट रहा

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नई दिल्ली22 मिनट पहले

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  • दिसंबर तिमाही के 853 करोड़ रुपए के मुकाबले 11% घटा प्रॉफिट
  • जनवरी से मार्च के दौरान रेवेन्यू 12% बढ़कर 25,747 करोड़ रु. रहा

कोरोना के कारण अधिकांश लोग घरों में ही रह रहे हैं। इस दौरान इंटरनेट की खपत बढ़ी है। इसके बावजूद टेलीकॉम कंपनियों की ग्राहकों से होने वाली कमाई घटी है। देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने सोमवार को वित्तीय नतीजे जारी किए। एयरटेल ने कहा कि मार्च तिमाही में कंपनी का प्रति ग्राहक औसत रेवेन्यू (ARPU) 145 रुपए रहा है। तिमाही के आधार पर कंपनी के ARPU में 21 रुपए की गिरावट आई है। वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही यानी दिसंबर तिमाही में एयरटेल का ARPU 166 रुपए था।

दिसंबर तिमाही के मुकाबले प्रॉफिट में 11% की कमी

वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में भारती एयरटेल का कंसोलिडेटिड नेट प्रॉफिट 759 करोड़ रुपए रहा है। तिमाही आधार पर कंपनी के मुनाफे में 11% की कमी आई है। दिसंबर तिमाही में एयरटेल का मुनाफा 853 करोड़ रुपए रहा था। हालांकि, मार्च 2020 तिमाही में कंपनी को 5,237 करोड़ रुपए का लॉस रहा था। इस साल मार्च तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 12% की ग्रोथ के साथ 25,747 करोड़ रुपए रहा है। एक साल पहले समान एयरटेल का रेवेन्यू 23,018 करोड़ रुपए रहा था।

EBITDA मार्जिन 48.9% रहा

एक्सचेंज फाइलिंग में भारतीय एयरटेल ने कहा है कि मार्च तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटिड EBITDA 12,853 करोड़ रुपए रहा है। जबकि EBITDA मार्जिन 48.9% रहा है। वार्षिक आधार पर EBITDA मार्जिन में 647 पॉइंट का सुधार रहा है। एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले कंपनी के भारतीय कारोबार से रेवेन्यू में 17.5% की ग्रोथ रही है। भारतीय कारोबार से कंपनी का रेवेन्यू 18,338 करोड़ रुपए रहा है। अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के दौरान कंपनी ने 1.37 करोड़ नए 4जी ग्राहक जुड़े हैं।

ग्राहकों पर निरंतर ध्यान देने से बेहतर रहा वित्तीय प्रदर्शन

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल का कहना है कि ग्राहकों पर निरंतर ध्यान देने की वजह से लगातार तिमाही में बेहतर वित्तीय प्रदर्शन रहा है। वार्षिक आधार पर हमारे मोबाइल रेवेन्यू में 19.1% की ग्रोथ रही है। होम बिजनेस में मजबूत गति दिख रही है। बीते 1 साल में 2.74 लाख नए ग्राहक जुड़े हैं। एंटरप्राइजेज सेगमेंट में डबल डिजिट में ग्रोथ रही है। विट्टल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की चुनौती के बावजूद हम अपने ग्राहकों और राष्ट्र को कनेक्ट करने में कामयाब रहे हैं। हमारा फोकस ग्राहकों को निर्बाध सेवाओं की आपूर्ति करना है।

रिलायंस जियो के ARPU में भी कमी रही

मार्च तिमाही में देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के ARPU में भी गिरावट रही है। मार्च तिमाही में रिलायंस जियो का ARPU 138.2 रुपए रहा है। दिसंबर 2020 तिमाही में जियो का ARPU 151 रुपए रहा था। जनवरी-मार्च तिमाही में रिलायंस जियो का प्रॉफिट 3508 करोड़ रुपए रहा है। इस तिमाही में कंपनी ने 1.54 करोड़ ग्राहक जोड़े हैं। चौथी तिमाही में प्रति ग्राहक डाटा की खपत 13.3 जीबी मासिक रही है। जबकि वॉयस की खपत 823 मिनट प्रति महीने प्रति ग्राहक रही है।

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