भारत Vs इंग्लैंड चौथा टेस्ट LIVE: 5वें दिन की पिच और प्लेइंग कंडीशन इंग्लैंड के पक्ष में, आज भारतीय गेंदबाजों और कैप्टन कोहली की अग्निपरीक्षा

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England Oval Test LIVE Score Update; Ravindra Jadeja Jasprit Bumrah Virat Kohli | IND Vs ENG 4th Test Day 5 Latest News And Update

लंदन5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच लंदन के केनिंग्टन ओवल में खेला जा रहा है। जहां चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक 368 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 77 रन रहा। हासीब हमीद 43 और रोरी बर्न्स 31 पर नाबाद है।

जीत के लिए जाएगा इंग्लैंड
चौथे दिन भारत की बल्लेबाजी देखते हुए ऐसा लग रहा था कि ये मुकाबला विराट एंड कंपनी के पक्ष में हैं। भारत ने दूसरी पारी में पूरी बल्लेबाजी की 466 रन बनाने के साथ मेजबान के सामने 368 रनों का टारगेट रखा। अंतिम सत्र के खेल में भारतीय गेंदबाजों को कम से कम दो विकेटों की दरकार थी, लेकिन हमीद-बर्न्स की जोड़ी टीम को एक मौका नहीं दिया। आज पांचवें दिन पहले सेशन का खेल भारत के नजरिए से काफी अहम होने वाला है।

फिलहाल मैच पर इंग्लैंड ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है और टीम जीत का राह पर आगे बढ़ रही है। टीम इंडिया को अगर मुकाबले में वापसी करनी है तो पहले ही सत्र से इंग्लैंड पर दबाव बनाना होगा और उसके लिए गेंदबाजों को विकेट लेने होंगे।

हर हाल में नजर आ रहा है परिणाम
मैच के ड्ऱॉ होने के आसार बिल्कुल भी नजर नहीं आ रहे हैं। आज पूरे दिन का खेल बाकी है और इंग्लैंड को सिर्फ 291 रनों की जरूरत है। पांचवें दिन शुरुआत में बादल जरूर छाएं रहेंगे लेकिन बारिश को कोई भी संभावना नहीं है। इंग्लैंड के हाथ में पूरे 10 विकेट है, ऐसे में टीम जरूर जीत के लिए आगे बढ़ेगी। हां, पहले सत्र में अगर भारतीय गेंदबाज शुरुआत में ही 2 या 3 विकेट निकाल लेते हैं तो मेजबान टीम ड्रॉ के लिए जा सकती है।

ओवल में 1902 में हुआ था सफल चेज
अनल के मैदान पर आखिरी बार सबसे सफल चेज साल 1902 में देखने को मिला था। उस समय ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने 263 रनों का टारगेट रखा था, जिसे इंग्लैंड ने 9 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था। उसके बाद 1963 में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के सामने 253 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे मेजबान ने सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था।

पिछले 10 में इंग्लैंड ने जीते पांच मैच
ओवल में पिछले 10 टेस्ट मैचों (इस एक को छोड़कर) की बात करें तो इंग्लैंड ने इस स्थान पर 5 मैच जीते और चार में हार का सामना किया। यहां पिछले तीन मैचों में मेजबान टीम विजयी रही है। ओवल में जिन नौ मैचों में परिणाम संभव थे, उनमें से चार (इंग्लैंड के लिए दो) पारी की जीत रही हैं।

लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने यहां पिछले 10 टेस्ट में से सिर्फ दो में जीत हासिल की है। संयोग से, पाकिस्तान ने 2010 और 2016 में मैच जीतने के लिए क्रमशः 148/6 और 42/0 के स्कोर के साथ इन दोनों का पीछा करने में कामयाबी हासिल की थी।

अथर्टन ने जताई इंग्लैंड की जीत की उम्मीद
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल अथर्टन ने चौथे दिन के खेल के बाद इंग्लैंड को जीत का प्रबल दावेदार बताया है। स्काई स्पोर्ट्स से बात करते हुए उन्होंने कहा- “यह बहुत सपाट विकेट है, बहुत कुछ नहीं हो रहा है और फिर आप भारत के गेंदबाजी आक्रमण को ही देख लीजिए। टीम के पास न शमी, न ईशांत, न अश्विन है। पहली पारी में भारत बुमराह पर ही निर्भर नजर आ रही थी। जडेजा का कितना प्रभाव होगा? उसका प्रभाव हो सकता है, (लेकिन) यह एक अच्छी पिच है। अथर्टन के मुताबिक, इंग्लैंड ये मुकाबला जीतकर सीरीज में आसानी से 2-1 की बढ़त बना सकता है।

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज माइकल होल्डिंग के अनुसार, मैं वास्तव में इस पिच से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं कर रहा हूं। मैंने नहीं देखा कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज बहुत अधिक समस्याएं पैदा करते हैं और भारत के तेज गेंदबाजों से मुझे ज्यादा बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं है। जडेजा के बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता। अगर आप सिर्फ गेंदबाजी की बात कर रहे होते तो मैं अश्विन को तरजीह देता।

इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 290
इससे पहले इंग्लैंड पहली पारी में 290 रन बनाने में सफल रही। एक समय टीम ने 62 पर पांच विकेट खो दिए थे, लेकिन इसके बाद ओली पोप 81 और क्रिस वोक्स 50 ने बढ़िया बल्लेबाजी कर टीम को 290 तक पहुंचाया। आखिरी के पांच विकेट के लिए इंग्लैंड टीम ने 228 रन जोड़े और टीम 99 रनों की अहम बढ़त बनाने में कामयाब रही। भारत के लिए उमेश यादव के खाते में सर्वाधिक 3 विकेट आए। वहीं, भारत पहली पारी में 191 रन बना सका था।

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हासीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, ओली पोप, सैम करन, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन, क्रेग ओवर्टन।

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! TechiLive.in is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – [email protected]. The content will be deleted within 24 hours.