वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: पूर्व कप्तान कपिल देव बोले- एक टेस्ट के आधार पर विजेता का फैसला सही नहीं, तीन टेस्ट होने चाहिए ; भारत की जीत में बल्लेबाजी का अहम रोल होगा

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • World Test Championship India Vs New Zealand World Test Series Final Former Captain Kapil Dev Said The Decision Of The Winner On The Basis Of One Test Is Not Correct, There Should Be Three Tests; Batting Will Be An Important Role In India’s Victory

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल खेला जाएगा। - Dainik Bhaskar

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल खेला जाएगा।

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की विजेता का फैसला केवल एक टेस्ट के बजाय तीन टेस्ट के आधार पर होना चाहिए था। कपिल देव की कप्तानी में ही भारत ने 1983 में पहला वनडे वर्ल्डकप जीता था। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत की बेहतर बल्लेबाजी ही उसे विजेता बना सकती है।

पहली बार हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 18 से 22 जून के बीच साउथैम्पटन में खेला जाएगा। फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीम आपस में भिड़ेगी। पूर्व कप्तान ने मिड डे से बातचीत करते हुए कहा कि इतने महत्वपूर्ण चैंपियनशिप की विजेता का फैसला केवल एक मैच के आधार पर नहीं होना चाहिए। अगर एक से ज्यादा मैचों के आधार पर विजेता का फैसला होता तो अच्छा होता। अभी के समय में मैचों की तैयारी करना मुश्किल नहीं है। हालांकि वर्तमान हालात को देखते हुए कम मैच रखे गए हों, यह केवल एक बहाना हो सकता है। लेकिन उसके बावजूद इंटरनेशनल क्रिकेट एसोसिएशन ने सराहनीय कदम उठाया है।

उन्होंने कहा- यह अच्छी बात है कि आईसीसी की ओर से टेस्ट मैच को लोकप्रिय बनाने के लिए कुछ उठाए जा रहे हैं। मुझे यकीन है कि लोगों को यह पसंद आएगा। लेकिन मेरा मानना है कि अगर वर्ल्ड टेस्ट फाइनल चैंपियनशिप तीन टेस्ट मैचों का होता, तो अच्छा होता।

लॉडर्स में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल होता तो बेहतर होता
पूर्व भारतीय कप्तान ने आगे कहा कि अगर यह फाइनल रोज़ बाउल की जगह लॉडर्स में खेला जाता तो बेहतर होता। लॉडर्स का इतिहास रहा है। मैनचेस्टर भी एक अच्छा विकल्प हो सकता था। लेकिन लॉडर्स में विजेता कप उठाने का अलग ही मजा है।
पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉडर्स में ही खेला जाना था। लेकिन बायो-बबल की वजह से इसे रोज फाउल शिफ्ट कर दिया गया। क्योंकि स्टेडियम के नजदीक ही होटल है। ऐसे में खिलाड़ियों को ज्यादा ट्रैवल नहीं करना पड़ेगा।

दोनों टीमों में अच्छे गेंदबाज और बल्लेबाज
कपिल देव ने कहा कि भारत में जीत में अहम योगदान बल्लेबाजी रहेगी। भारतीय बल्लेबाज लाइनअप की असली परीक्षा भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में होना है। उन्होंने कहा कि वे ऐसा नहीं कह रहे हैं कि बल्लेबाज गेंदबाजों से बेहतर हैं। टीम में संतुलन है। लेकिन भारत की बल्लेबाजी मजबूत है। अब देखना है महत्वूपर्ण होगा कि वह साउथैम्पटन की परिस्थितियों को किस तरह की बल्लेबाजी करते हैं। न्यूजीलैंड और भारत दोनों ही टीमों में अच्छे बल्लेबाज और गेंदाबाज है।

2 जून को इंग्लैंड के लिए रवना होगी भारतीय टीम
भारतीय टीम 19 मई से मुंबई में क्वारैंटाइन है। टीम को 2 जून इंग्लैंड रवाना होगी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड पहुंच चुकी है। न्यूजीलैंड को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले दो टेस्ट मैचों की सीरीज इंग्लैंड से खेलनी है।

भारतीय टीम के पास 2019 वर्ल्डकप में हार का बदला लेने का मौका
भारतीय टीम के पास न्यूजीलैंड से 2019 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने का मौका है। वहीं कोहली के पास ICC ट्रॉफी जीतने का भी मौका है। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम कई सीरीज जीती हैं, लेकिन आज तक ICC ट्रॉफी नहीं जीत सकी है।

भारतीय टीम के पास ICC के तीनों फॉर्मेट जीतने का मौका
टीम इंडिया टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी है। ऐसे में अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतती है तो उसके पास तीनों फॉर्मेट के जीतने का मौका है। 1983 में कपिल देव की कप्तानी में पहली बार टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था और उसके 28 साल के बाद एम एस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2011 में दूसरी बार ये सफलता हासिल की थी। वहीं 2007 धोनी की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान को हराकर पहला टी 20 वर्ल्डकप जीता था।

खबरें और भी हैं…

Stay connected with us on social media platform for instant update click here to join our  Twitter, & Facebook

We are now on Telegram. Click here to join our channel (@TechiUpdate) and stay updated with the latest Technology headlines.

For all the latest Sports News Click Here 

 For the latest news and updates, follow us on Google News

Read original article here

Denial of responsibility! TechiLive.in is an automatic aggregator around the global media. All the content are available free on Internet. We have just arranged it in one platform for educational purpose only. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, all materials to their authors. If you are the owner of the content and do not want us to publish your materials on our website, please contact us by email – admin@techilive.in. The content will be deleted within 24 hours.
Exit mobile version